बंद करे

जिले के बारे में

कासगंज भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का 71 वां जिला है। जिले का नगर कासगंज एक लोकप्रिय नगर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह “कांस” के एक जंगल में स्थापित किया गया था। मुगल और ब्रिटिश काल के दौरान कासगंज को “तनय” या “खासगंज” भी कहा जाता था। कासगंज अलीगढ़ मण्डल के अधिकार क्षेत्र में आता है। जिला 17 अप्रैल, 2008 को एटा जिले को विभाजित करके इसे बनाया गया था और इसका नाम कांशीराम नगर रखा गया था। जिले के लोकप्रिय क्षेत्र में नदरई, सोरों, पटियाली शामिल हैं। अलीगढ़ मण्डल के चार जिलों में से कासगंज नवनिर्मित जिला है। कासगंज में तीन तहसील कासगंज, सहावर और पटियाली शामिल हैं।
काली नदी के तट पर स्थित, यह शहर हिमालय तलहटी की निकटता में है। यह दोआब में स्थित है, जो गंगा और यमुना नदियों के बीच के क्षेत्र में सबसे अधिक उपजाऊ क्षेत्रों में से एक भूमि है। आसपास के गांवों की एक बड़ी संख्या कृषि और संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर निर्भर करती है। कासगंज जिले का क्षेत्रफल 1993.08 वर्ग किमी है और जिले के क्षेत्र के मामले में उत्तर प्रदेश में 68 वें स्थान पर है। ग्रामीण क्षेत्र में 1918.2 वर्ग किमी और शहरी क्षेत्र में 75.6 वर्ग किमी शामिल हैं। यहाँ 715 गांव व कासगंज, सहावर, पटियाली, अमांपुर, सोरों, सिढपुरा, गंज डूंडवारा 07 विकास खण्ड है।

जिला मुख्यालय कासगंज ग्रांड ट्रंक (जीटी) सड़क से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और टुंडला जंक्शन (दिल्ली-हावड़ा मुख्य लाइन पर) के साथ उत्तर पूर्वी रेलवे से भी जुड़ा है। कासगंज जिले पूर्व में फरुखाबाद, पश्चिम में अलीगढ़, उत्तर और दक्षिण में एटा जिले से घिरा हुआ है।

कासगंज जिले में सकल जिला घरेलू उत्पादकता काफी हद तक कृषि और पशुपालन, वन और लॉगिंग, परिवहन, खनन और उत्खनन और विनिर्माण इकाइयों पर निर्भर है।
जिला राज्य के पश्चिमी भाग में स्थित है। यह गंगा के मध्य भाग में स्थित है और यमुना दोआब और उत्तर-पूर्व की तरफ गंगा नदी से घिरा है, जो इसे बदायूं जिले से अलग करता है। जिले की जल निकासी व्यवस्था गंगा नदी और इसकी सहायक नदियों, जैसे काली और बूढी गंगा नदी के द्वारा नियंत्रित है। काली नदी बारहमासी है और शेष उपनदियां अल्पकालिक हैं।

यहाँ क्लिक करें –> कासगंज एक नजर में